मुंहासों और दाग-धब्बों के लिए घरेलू उपाय

हमारे शारीर पर मुहांसे कई जगह हो सकते हैं - चेहरा, पीठ, बाह, पैर, सीना आदि | मुहांसे होने के कई वजह हो सकते हैं जैसे - उम्र के साथ हारमोन्स में बदलाव, पीरियड्स या प्रेगनेंसी के दौरान हारमोन्स में बदलाव, तनाव के कारण स्ट्रेस हारमोन आदि। इन मुहांसों के कारण त्वचा की कोशिकाओं को सांस लेने में तकलीफ होती है जिसके कारण त्वचा की कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। यहाँ मैं आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताउंगी जिन्हें अपना कर आप मुहांसों और उनसे होने वाले दाग धब्बों से बच सकती हैं।

मुंहासों के लिए घरेलू उपाय

मुंहासों और दाग-धब्बों के लिए आसान घरेलू नुस्खे


  1. नीबू, ग्लिसरीन और गुलाबजल - नीबू, ग्लिसरीन और गुलाबजल को बराबर मात्रा में ले कर मिलाएं और किसी बोतल में रख लें। रात को नहाने के बाद इसे रोज़ाना पीठ, सिने और बांहों पर लगाएं और अगली सुबह नहां लें या धो लें । इससे दाग-धब्बे धीरे-धीरे चले जाएंगे। ध्यान रखें कि इसे मुंहासों पर ना लगाएं।
  2.  टमाटर और एलोवेरा पल्प - कुछ टमाटर के गूदे और एलोवेरा के पल्प को मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे करीब 25-30 मिनट तक पीठ, सिने और बाहों पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। टमाटर और एलोवेरा मैं मौजूद विटामिन ए और सी खुले रोमछिद्र को छोटा करते हैं जिससे दाग धब्बे बहुत जल्दी चले जाते हैं।
  3.  पोदीनां और तुलसी - अगर आपको मुहांसों के कारण दर्द या जलन होती है तो थोड़ी मुलतानी मिट्टी में एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, थोड़ा पोदीने का रस और थोड़ा तुलसी का रस मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को करीब 15-20 मिनट तक पीठ, सिने और बाहों पर लगा रहने दें और फिर हलके गुनगुने पानी से धो लें। इससे दाग धब्बे तो निकलेंगे ही साथ ही दर्द और जलन से भी राहत मिलेगी।
  4.  दालचीनी और पोदीनां - दालचीनी पाउडर में ताजे पोदीने का रस मिलाएं। अपनी पीठ और सिने को साफ़ कर लें और ब्रश या हाथों से इस पैक को लगाएं। करीब 15-20 मिनट या सूखने तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से नहा लें।
  5.  हनी पैक - नीबू और शहद को बराबर मात्रा मे मिलाकर अपनी पीठ पर लगाएं। इससे जल्दी लाभ मिलता है।
  6.  कूल पैक - आप अपने घर पर कई तरह के लाभदायक पैक बना सकती हैं जैसे की - चंदन और तुलसी का पैक, सेब और शहद का पैक, पके पपीते का पैक, नीबू और टमाटर का पैक। किसी एक पैक को 15 मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें और फिर नहा लें।
  7. शावर -  एक्सरसाइज या भाग-दौड़ के बाद आवश्य नहाएं। इससे गंदगी और बैक्टीरिया निकल जायेंगे। एंटीबैक्टीरियल बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें। 
  8. मॉइश्चराइजर - नहाने के बाद ऑइल फ्री मॉइश्चराइजर लगाएं। आप अपनी त्वचा के अनुसार भी मॉइश्चराइजर चुन सकती हैं । मॉइश्चराइजर लगाने के बाद फेस पाउडर ना लगाएं।
  9. सही फैब्रिक - जितना हो सके साफ सूती कपड़े पहनें और हर हफ्ते बेडशीट आवश्य बदलें। ऐसे फैब्रिक का इस्तेमाल कतई ना करें जिसमें से हवा पास ना हो सके। इनसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन हो सकता है और मुंहासों की स्थिति और खराब हो सकती है।
  10. पानी व भोजन - सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में शहद की कुछ बूंदें व नीबू का रस डाल कर पिएं। पानी शरीर को विषमुक्त करता है। प्रतिदिन कम से कम डेढ़ लीटर पानी पिएं। अनार व संतरे का रस पिएँ जो शरीर को विषमुक्त (डिटॉक्स) करते हैं। ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो मुंहासों को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं।