एलोवेरा से त्वचा की खूबसूरती निखारें

अगर आप हर मौसम अपनी त्वचा में प्राकृतिक निखार चाहती हैं तो एलोवेरा सबसे अच्छा चुनाव है। विशेषकर गर्मियों में तो एलोवेरा का कोई मुकाबला नहीं।

एलोवेरा त्वचा को मॉइस्च करने के साथ-साथ मौसम के ब्रभाव से त्वचा की सुरक्षा भी करता है। सनबर्न और शुष्क त्वचा जैसी समस्याओं को भी बहुत ही जल्दी दूर करता है।

एलोवेरा बढ़ाए त्वचा की कोमलता और सुंदरता


एलोवेरा के गुण


आइए अब हम एलोवेरा के कुछ गुणों के बारे में जानते हैं :
  1. क्लींजर - एलोवेरा स्किन क्लींजर का भी काम करता है। इसीलिए इसका इस्तेमाल मुंहासों और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए किया जाता है। एलोवेरा को क्लींजर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए रोजाना एलोवेरा का एक छोटा टुकड़ा लें और इसे थोड़े पानी में उबाल लें। इसके बाद उसे शहद के साथ मिक्सी में पीस कर एक पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को मुंहासों पर 15 मिनट तक लगाएं। अगर एलोवेरा ना मिले तो एलोवेरा जेल इस्तेमाल करें। थोड़े ही दिनों में सारे मुहांसे और दाग धब्बे चले जायेंगे ।
  2. झुर्रियां और सनबर्नका इलाज - अगर आपकी त्वचा पर झुर्रियां आ गई हैं या तेज धूप की वजह से चेहरे पर असमय झुर्रियां दिखने लगी हैं या सनबर्न की वजह से त्वचा पर कालापन आ गया है तो एलोवेरा इसका रामबाण घरेलु इलाज है। एलोवेरा जेल से चेहरे और त्वचा की रोजाना मालिश करें । एलोवेरा का रस त्वचा में कसाव लाता है। इसमें विटामिन-सी आैर विटामिन-ई प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा को अंदर से पोषित कर निखार लाते हैं।
  3.  शुष्क त्वचा में लाए नमी - यदि आपकी त्वचा शुष्क है, तो एलोवेरा का आवश्य इस्तेमाल करें। एलोवेरा जेल को नित्य अपने चेहरे और त्वचा पर लगाएं। ऐसा करने से त्वचा में नमी बनी रहेगी और साथ ही इससे त्वचा में कसाव भी आएगा।
  4. 100% नेचुरल, कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं - एलोवेरा का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है लेकिन इसका सबसे ज़्यादा इस्तेमाल प्राकृतिक रूप में ही होता है जिसके कारण इसका कोई अतिरिक्त प्रभाव (साइड इफ़ेक्ट) नहीं होता।